Bank Mitra CSC Kaise Bane बैंक मित्र कैसे बनें ?

बैंक मित्रा CSC कैसे बनें – दोस्तों जबसे टेक्नोलॉजी का दौर शुरू हुआ है। तब से हर काम ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है। चाहे आप अपने घर से मोबाइल के माध्यम से कर ले या सर्वजनिक जाकर भी ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से किया जा सकता है। इसी को देखते हुए अब बैंकों में भी ऑनलाइन काम होना शुरू हो गया है।

Bank Mitra CSC Kaise Bane

लेकिन अभी भी कुछ ऐसी समस्याएं है जिनका हल पाना बहुत मुश्किल है। अगर आपको कोई भी बैंक का काम ऑनलाइन करवाना हो तो आप को बैंक जाना ही पड़ेगा। वहां पर आपको लाइन में लगना पड़ेगा। तब जाकर आपका काम होगा।

इसी को देखते हुए सरकार ने अभी CSC सेंटर की शुरुआत कर दी है। जिसमें आप जाकर अपना बैंक से संबंधित कोई भी काम बड़ी आसानी से करवा सकते हैं। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की बैंक मित्रा CSC कैसे बनें

अगर आप भी बैंक मित्रा CSC से संबधित कोई भी जानकारियां हासिल करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिये काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

CSC बैंक मित्रा क्या है?

दोस्तों CSC का फुल फॉर्म (Common Service Center) है। जिसे हिन्दी में सेवा लोक मित्र केंद्र भी कहा जाता है। CSC बैंक मित्रा को एक मिनी बैंक भी कहा जाता है। इस CSC सेंटर में आप बैंक से संबंधित कोई भी काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

इसमें आप 500 रूपए से लेकर 10,000 रूपए तक पैसे को निकाल भी सकते हैं और जमा भी करवा सकते हैं। इस सेंटर में आपको एक पेज का अकाउंट दिया जाएगा। जिसके माध्यम से यह सारा काम होता है। यह सुविधा ज्यादा ऐसी जगह पर उपलब्ध होती है जहां पर आपका बैंक या तो दूर हो या आप किसी कारणवश बैंक में ना जा पा रहे हो। ऐसे सेंटर में जाकर वह लोग बैंक से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक मित्र कोन बन सकता है?

बैंक मित्रा भारत का कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से बन सकता है। इसके लिए आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए। जों बैंक से संबंधित काम कर सकें। बैंक मित्रा बनने के लिए उसे सी.एस.सी सेंटर को खोलना होगा। जिसके लिए उसे कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होता है। बैंक मित्र बनने के लिए महिला या पुरुष जिस व्यक्ति की आयु 18 साल से ऊपर है वह ही बैंक मित्रा बन सकता है।

बैंक मित्रा CSC पात्रता

कॉमन सर्विस सेंटर को वह लोग ले सकते हैं जो निम्नलिखित मापदंडों को पूरा करते है। जिसके बारे में हमने आपको निचे विस्तार से बताने की कोशिश की है।

  1. जिस गांव में या जिस एरिया में बैंक मित्रा सी.एस.सी सेंटर खोलना चाहता है। वह व्यक्ति को उसी गांव का होना चाहिए।
  2. CSC बैंक मित्रा लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। 
  3. कंप्यूटर से संबंधित कोई भी प्रमाण पत्र उस व्यक्ति के पास होना चाहिए। जो सी.एस.सी सेंटर लेना चाहता है। 
  4. सी.एस.सी में रजिस्टर करने वाले व्यक्ति के पास दसवीं और बारहवीं का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  5. सी.एस.सी बैंक मित्रा को जिस जगह पर आपको खोलना है। उस जगह पर आपके पास कोई सुनिश्चित स्थान होना चाहिए। जैसे कि कोई शॉप या आपके घर में ही कोई भी एक कमरा होना चाहिए। जिसका क्षेत्रफल लगभग 100 या 150 स्क्वेयर फीट तक का हो।
  6. अगर आप एक आर्मी पर्सन या टीचर या किसी विभाग से रिटायर कर्मचारी हो। तो आपको पहले महत्व ज्यादा दी जाएगी। क्योंकि आप सी.एस.सी. सेंटर चलाने में ज्यादा सक्षम होंगे। इसीलिए आपको सी.एस.सी. सेंटर आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

बैंक मित्रा CSC में बेनिफिट 

बैंक मित्रा सी.एस.सी. सेंटर में ऐसी बहुत सी सुविधाएं होती है। जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। जिसके बारे में हमने आपको निचे विस्तार से बताने की कोशिश की है। उनमें से कुछ सुविधाएं निम्नलिखित है।

  1. कोई भी व्यक्ति अपना पर्सनली अकाउंट खुलवा सकता है।
  2. सी.एस.सी सेंटर में उसको किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड बनवाने की सुविधा होगी।
  3. अपने बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड को लिंक करवाने की भी सुविधा होगी।
  4. यदि किसी व्यक्ति को अपने अकाउंट में पैसे को निकलवाना या पैसे को अकाउंट में जमा करवाना होगा। तो वह इसी सी.एस.सी सेंटर के माध्यम से करवा सकता है। 
  5. बैंक मित्रा सी.एस.सी. सेंटर में आप अपने पैसे की एफडी भी करवा सकते हो। 
  6. अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट को किसी दूसरे बैंक अकाउंट में खाते को बदलवा चाहता हो। तो उसे यह सुविधा भी सी.एस.सी सेंटर में उपलब्ध है।
  7. सी.एस.सी सेंटर के माध्यम से आप कोई भी लाइफ इंश्योरेंस या वाहन इंश्योरेंस करवा सकते हो।
  8. इसके अलावा अन्य कोई भी ऑनलाइन काम जैसे राशन कार्ड बनवाना, डॉक्युमेंट सबमिट करवाना, वोटर आईडी कार्ड बनवाना, आधार कार्ड बनवाना, जमीन की फर्द लेना, पंचायती परिवार सूची लेना, ऐसे छोटे-बड़े कितने प्रकार के भी ऑनलाइन काम है। यह सब बैंक मित्रा सी.एस.सी. सेंटर में आसानी से करवाए जा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आपको हमने अपने इस आर्टिकल में “बैंक मित्रा CSC कैसे बनें” के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपको “बैंक मित्रा CSC” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

Leave a Comment