Blogging Kya Hai? Shuru Kaise Kare?

Blogging Kya Hai? Shuru Kaise Kare? – दोस्तों जब से टेक्नोलॉजी की दुनिया को लोगों के सामने लाया गया है तब से हर चीज आसान हो गई है। जैसे मानो आंख झपकते ही हर समस्या का हल आपके सामने आ जाता है। आपको किसी भी परेशानी का हल चुटकियों में गूगल आपको बता देता है।

यह सब इस टेक्निक या कहें टेक्नोलॉजी की बदौलत ही हो पाता है। लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जो इस तरह की टेक्निक का भरपूर फायदा उठाते हैं। अगर आप भी इस तकनीक का फायदा उठाना चाहते है तो आज हम आपके लिए एक ऐसा शब्द जिसे आपने शायद सुना तो होगा ही उसका नाम BLOG है। ब्लॉग वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे।

Blogging Kya Hai? Shuru Kaise Kare?

आज हम आपको ब्लॉग के बारे में ऐसी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। शायद ही आपको पहले कहीं पर मिली हो या आपने पहले कहीं पर ब्लॉग के बारे में पढ़ा हो। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Blog क्या होता है? Blog का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? Blog का इस्तेमाल करते हुए पैसा कैसे कमाए जा सकता है और Blogging किन-किन फील्ड में किया जाता है? Blog करने के फायदे और नुकसान क्या है? इन सब की जानकारियां आपको आज हम अपने इस आर्टिकल में देंगे। अगर आप भी BLOG की पूरी जानकारी से संबधित कोई भी जानकारी चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिये काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े 

BLOG क्या होता है? 

दोस्तों Blog एक ऐसा ऑनलाइन वेबसाइट का पेज होता है जिसे हम Blogging के नाम से जानते हैं। आपने अक्सर लोगों को इसे शॉर्ट फॉर्म में “Blog” कहते सुना होगा। दोस्तों अभी भी अगर आपको ब्लॉग के बारे में कुछ समझ ना आया हो तो हम इसे थोड़ा और सरल भाषा में आपको समझाने की कोशिश करते हैं।

जैसे की आप किसी विषय के बारे में या किसी तथ्य की इंफॉर्मेशन के बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल पर उस चीज को सर्च करते हैं। तब गूगल हर प्रकार की जानकारी आपको देता है जो आप उनसे पूछते हो। उस समय जो पेज लिखित रूप में आपके समक्ष अर्थात आपकी स्क्रीन पर आ जाता है उसे आप ब्लॉग की कैटिगरी का नाम दे सकते हैं। गूगल हर छोटी सी छोटी बात का आपको लिंक प्रोवाइड करवाता है। यह लिंक ब्लॉग पेज के अंतर्गत आता है जिसे ब्लॉगर के द्वारा लिखा गया है। उसे हम ब्लॉग कह सकते हैं।

दूसरे शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि ब्लॉग एक ऑनलाइन टूल है जिसमें आप अपनी समस्त जानकारियों को स्टोर करके दूसरे लोगों तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। जिन्हें लोग पढ़ते हैं और उन्हें हर समस्या का या हर विषय की जानकारी इन ब्लॉग के माध्यम से ही मिलती है। उसे भी आप ब्लॉग शब्द से संबोधित कर सकते है।

BLOG का अर्थ हिन्दी में

दोस्तों Blog का अर्थ एक तरह की चिट्ठी या लेख लिखना होता है जिसमें आप सही और सरल भाषा में लिख सकते हैं। ब्लॉग में आप किसी विशेष विषय के बारे में ही या शायरी के बारे में या कुछ रोमांटिक फोटो के साथ लिखकर ज्ञान देकर लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। 

How To Start Blogging ?

Blog का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। जब से नई टेक्निक का दौर शुरू हुआ है तब से लोगों ने हाथ से लिखना थोड़ा कम कर दिया है। लोग किसी भी विषय के बारे में या किसी लेख को लिखने के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन, लैपटॉप या टेबलेट इत्यादि प्रकार की सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

ब्लॉग पेज पर लिखने के लिए आपको ना तो किसी हाई-फाई एजुकेशन की जरूरत पड़ी है और ना ही किसी तरह का कोई कोर्स करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन ब्लॉग पेज पर लिखने के लिए आपको अच्छी समझ और शांत मन और अपने दिमाग का सही इस्तेमाल करते हुए बस आपको अच्छा लेख लिखना आना चाहिए। जों सबसे हटकर और यूनिक होना चाहिए।

ताकि जब यूज़र आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉग पेज को देखे या पढ़े तो उनको इतना आनंद आए और जानकारी इतनी स्टिक होनी चाहिए। ताकि उनको इतनी अच्छी लगी कि वह आपके ब्लॉग पेज को पूरा अंत तक देखे। 

आपकी जानकारी के लिये हम आपको बता दे की जो Blogger होते है वह इन सब बातों का विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए ऐसे ब्लॉग पोस्ट लिखकर या फोटो लगाकर अपने ब्लॉग में डालते हैं। जिन्हें पढ़कर लोग उनके ब्लॉग की ओर आकर्षित होना शुरू कर देते हैं और रोज उनके ब्लॉग का इंतजार करते हैं।

जैसे की ब्लॉगर ने कुछ यूनीक लिखा होगा और कुछ हटके लिखा होगा। इस तरह ब्लॉगर हर रोज नय-नय कंसेप्ट को लेकर लेख लिखते हैं। जिससे वह अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। अगर आप भी कोई ब्लॉग पेज बनाना चाहते हैं और ब्लॉगर के रूप में अपना खुद का कोई काम शुरू करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है। आज हम आपको कुछ ब्लॉग के बारे में निम्न जानकारी देगें। तो दोस्तों अगर आप एक अच्छे लेखकार है और लेख लिखने की अच्छी जानकारी रखते हैं।

तो आप वेबसाइट पर एक ब्लॉग बनाकर बतौर ब्लॉगर काम शुरू कर सकते हैं। जिससे आपका लेख लिखने का सपना पूरा हो सकता है और साथ में आप इसके द्वारा अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। लेख लिखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस आपके पास एक स्मार्ट फोन होना जरूरी है। उसमें जिस विषय में आपको अत्यधिक जानकारी हो या जिस विषय में आप रुचि रखते हो। उस विषय को लिखना शुरू कर दीजिए। इससे आपको लिखने में भी मजा आएगा और आगे चलकर आप उससे आप पैसा भी कमा सकते हैं।

ब्लॉग में एक ब्लॉगर के लिए बहुत सी ऐसे ऑप्शन होती है जिन पर आप काम शुरू कर सकते हैं। जैसे कि फोटो एडिटिंग का काम, लेख लिखने का काम, शायरी लिखने का काम या किसी सरकारी योजना को पूरी जानकारी के सहित लिखकर जनता के सामने लाकर उनकी सहायता कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपने यहां तक आर्टिकल को पढ़ा है और अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो हमारा बाएं हाथ का काम है या चुटकियों का काम है। तो हम आपको बता दे की जितना आप इस आसाम सोच रहे हो इतना भी ये काम आसान नहीं है। इस फील्ड में बहुत ही कंपटीशन है। इसके लिए आपको एक अच्छे लेख का चुनाव करना होगा या अगर आप कोई भी लेख लिखते है तो उसे इस तरह से लिखे ताकि सबको आसानी से समझ आ जाए जैसे कि हम लिख रहे हैं।

दोस्तों आपको एक अच्छा लेख लिखने के लिए और फोटो एडिटिंग करने के लिए कुछ टूल की जरूरत पडती है। जो आप प्ले स्टोर से या गूगल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उन टूल्स का नाम  फोटो एडिटिंग, ऑफिस एप्प और डॉक्स एप्प आदि प्रकार के है जिसमें आप ब्लॉग से संबंधित किसी भी लेख को या पोस्ट को लिख सकते हैं उन्हें आप सेव भी रख सकते हैं और उन्हें एडिटिंग भी कर सकते हैं।

Blog को चलाने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग को भी खरीदना पड़ता है ताकि आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकें और इसमें लेख लिखकर इसे होस्ट कर सकें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस स्थिति में आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों से कांटेक्ट करना पड़ेगा।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye ?

दोस्तों ब्लॉग से कमाई करने के बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनमें आप काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको उनमें से कुछ ऐसे तरीके आपके सामने रखेंगे। जैसे की आप जिस भी फील्ड में आपका हाथ साफ है अर्थात आपको अच्छी खासी में जानकारी रखते हैं। उस फील्ड में रहकर आप खुद का ब्लॉग बनाकर काम शुरू करके एक्स्ट्रा कमाई का साधन के रूप में रास्ता चुन सकते हैं।

दोस्तों जब से ऑनलाइन का जमाना आया है पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है। बस आपको कुछ मामलों के बारे में जानकारी होनी चाहिए फिर पैसे आपके पास खुद व खुद चलकर आएगा। दोस्तों अगर आप भी ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं और एक ब्लॉगर के रूप में पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ विषयों के बारे में जानकारी देंगे। जिनको समझकर आप एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में ऑनलाइन काम की शुरुआत कर सकते हैं। जो इस प्रकार है।

मार्केटिंग के द्वारा

दोस्तों मार्केटिंग शब्द को आप लोगों ने अपने जीवन में सुना तो जरूर होगा। यह शब्द सुनते ही सभी लोगों के मन में एक ख्याल आता है। कि क्या मुझे मार्केटिंग में घर-घर जाकर सेल करना पड़ेगा या कुछ और तो नहीं। ऐसे प्रश्न अक्सर सब पूछते है। हम आपको बता दे कि आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

आपको सिर्फ मार्केटिंग से सबंधित विषयों के बारे में लिखना होगा अर्थात जिस चीजों का आप एडवर्टाइज करना चाहते है उसके बारे में डिटेल में जानकारी देनी होगी। ताकि लोग उन्हें अच्छे से समझे और खरीदने का मन बनाए। यह विषय कई प्रकार के हो सकते हैं। जैसे मोबाइल फोन, किसी कपड़े का उत्पादन, किसी कास्मेटिक से संबंधित उत्पादन, या जूते का उत्पादन, फोटो का उत्पादन, इलेक्ट्रॉनिक का उत्पादन इत्यादि इन सब के विषय के बारे में जानकारी उपलब्ध करके और अच्छे से लिखकर लोगों तक पहुंचाना है। उन्हें इनकी क्वांटिटी और प्राइस इन सब के फायदे से लेकर नुकसान के बारे में बताना होगा।

यह सब आपको यूजर को बताना होगा। ताकि वह उसे खरीदें और आपको कमीशन के रूप में पैसा मिल सके। आप इन सब चीजों के बारे में अपनी ब्लॉग में लिखकर उन्हें खुद भी ऑनलाइन भेज सकते हैं और कस्टमर के घर तक पहुंचा सकते हैं। जिससे आपको अतिरिक्त आमदनी आना शुरू हो जाएगी।

विज्ञापन के द्वारा

दोस्तों जब से सब कुछ डिजिटाइजेशन हो रहा है तब से हर चीज ऑनलाइन ही उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्हीं में से एक विज्ञापन है। विज्ञापन को पहले अखबारों में या टीवी पर या घर-घर जाकर या मार्केट में कहीं पोस्टर चिपका देते थे। इस तरह वे अपने विज्ञापन के थ्रू किसी भी चीज का प्रचार करते थे। लेकिन अब वो जमाना गया जब यह सब चीजें फिजिकली रूप में होती थी। लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। तो विज्ञापन को भी ऑनलाइन के रास्ते दर्शाया जाता है।

विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाने का एक ऐसा खास तरीका है जिसमें आप अच्छा कर सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कांटेक्ट कर लेते हैं जिसको आपने विज्ञापन का प्रचार करना हो। तो आप उसके विज्ञापनों को अपने ब्लॉग पर लिखना शुरू कर देते हैं और फोटो के साथ बताना शुरू कर देते हैं। जिससे कि वह व्यक्ति आपको उसके बदले में अच्छा खासा पैसा देता है। यह विज्ञापन कई प्रकार के हो सकते हैं। एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसी के संबंधित, सरकारी योजनाओं से संबंधित, किसी पर्सनल ऐड से संबंधित या फिर कोई शॉपकीपर अपनी शॉप को फेमस करने के लिए भी ऑनलाइन विज्ञापन देते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तो सरकार भी ऑनलाइन विज्ञापन देती है जिसमें सरकारी योजनाओं के विज्ञापन भी हो सकते हैं। इसमें सरकार के माध्यम से किए गए कार्यों का भी विज्ञापन हो सकता है और मजे की बात तो यह है कि अब तो चुनाव भी विज्ञापनों के माध्यम से ही लड़ा जाता है। तो आप मान सकते हैं कि चुनाव से संबंधित विज्ञापन भी ऑनलाइन ही दिए जाते हैं। आप इन विज्ञापनों को गूगल एडसेंस की भी मदद ले सकते है। जिनको आप अपने ब्लॉग पर दिखाकर या बेचकर अच्छा खासा पैसा कांट्रेक्टर के माध्यम से मंथली और एयर्ली फिक्स रूप में कमा सकते हैं।

कोचिंग के द्वारा

दोस्तों कोचिंग एक ऐसा विषय है अगर आप इससे संबंधित अपने ब्लॉग पर काम करना शुरू कर दे तो पैसा ही पैसा है। अब आप सोच रहे होंगे कि कोचिंग से कैसे कोई पैसा कमा सकता है। तो हम आपको बताते है की आजकल कोचिंग जैसी ट्रेनिंग भी ऑनलाइन चल रही है। अधिकतर लोग घर बैठे ही अपने फोन के माध्यम से एकांत रहकर कोचिंग लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

यह कोचिंग किसी भी विषय पर हो सकती है चाहे वह एजुकेशन विषय पर हो या किसी स्किल्ड डिवेलपमेंट विषय पर हो या आप खुद दूसरों को ब्लॉग पर काम कैसे करें और पैसा कैसे कमाए इसके विषय पर भी ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त खर्चा हो सकता है। ताकि उन्हें उदाहरण सहित प्रैक्टिकली तौर पर दिखाकर समझा कर ट्रेनिंग दे। इससे आप उन लोगों से मंथली चार्ज के रूप में पैसा ले सकते हैं।

E-Book के द्वारा 

दोस्तों जब आप एक अच्छा ब्लॉगर बन जाते है तब आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह मेंटेन कर सकते हैं। उसके उपरांत आप इ-बुक को बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं। मान लो जब आपका ब्लॉग अच्छी रैंकिंग में रन करने लग जाएगा। तब आप अपने ब्लॉग में जिस भी कांसेप्ट पर लिखते हैं उन सबको इकट्ठा करके अपनी इ-बुक में लिखकर अपने ब्लॉग पर डाल दीजिए। ताकि लोग जब इस इ-बुक को जोकी ब्लॉगर के माध्यम से लिखी गई है उसे पढ़ेगें।

जिससे आपका इ-बुक कुछ ही समय में पापुलर हो जाएगा और लोग इस कारण से आपसे ज्यादा से ज्यादा जुड़ेंगे और आपके आने वाले हर ब्लॉग पोस्ट का इंतजार करेंगे। यह सबसे आसान तरीका है एक ब्लॉग पर ब्लॉगर के लिए पैसा कमाने का।

BLOGGING NICHE

दोस्तों इतना पढ़ने के बाद आप यह तो जान गए होंगे कि ब्लॉग पोस्ट क्या होता है? ब्लॉग पोस्ट कैसे होता है? आर्टिकल कैसे लिखते हैं और आजकल किन चीजों की ज्यादा डिमांड है? तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ नय ब्लॉगरों के लिए टिप्स लेकर आए है जिनमें वे अपना हाथ साफ करके एक अच्छा ब्लॉगर के रूप में बहुत जल्दी मुकाम हासिल कर सकते हैं।

Money Growth & Investing

दोस्तो आपने देखा होगा कि अक्सर लोग अपने पैसे को लेकर बहुत सचेत होते है। इसलिए वह गूगल पर सर्च मारते हैं कि वह अपने पैसे को इन्वेस्टमेंट कहां करें। जहां से उनके जरिये अच्छा खासा पैसा कमा सके। तो आप Money Grow & Investing से संबंधित जानकारी अपने ब्लॉग में डाल सकते हैं। जिन्हें लोग पढ़ेंगे और आपका ब्लॉग अच्छा रन करना शुरू कर देगा। आप कुछ विषय पर भी लिख सकते हैं।

जैसे कि बैंकिंग इन्वेस्टमेंट, एलआईसी इन्वेस्टमेंट, शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट, फिक्स डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट या मंथली इनकम इन्वेस्टमेंट इत्यादि इन सब की जानकारीयों को अपने ब्लॉक में डिटेल में देकर आप अपने यूजरस की सहायता करने के साथ-साथ पैसा कमा सकते हैं।

खाना बनाने की रेसिपी

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि भारत में विभिन्न प्रांतों के लोग रहते हैं और वह अलग-अलग तरह के खाने को खाना पसंद करते हैं तो ऐसे में अगर आप खाने से संबंधित एक ब्लॉग बनाकर उन लोगों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दें अर्थात अगर आप खाना बनाने में रुचि रखते हैं। तो उस स्थिति में आप अपने ब्लॉग पर एक फूड रेसिपी ट्रेनिंग कोर्स शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप फूड से संबंधित रेसिपी को बनाकर लोगों को सिखा सकते हैं और उनसे ट्रेनिंग की फीस के रूप में पैसा कमा सकते हैं।

स्वास्थ्य और जिम

दोस्तों आज की भागदौड़ की जिंदगी में हर कोई अपने शरीर को लेकर चिंतित रहता है। लेकिन उनके पास कहीं पर क्लास लगाकर जाने का समय नहीं होता है। इसके लिए वे ऑनलाइन कुछ टिप्स ढूंढते हैं। ताकि वह उन्हें घर में आसानी से कर सकें। तो आप हेल्थ एंड फिटनेस से संबंधित ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं। जिसमें आप लोगों को हेल्थ और फिटनेस से संबंधित टिप्स दे सकते हैं या उनका कोर्स के रूप में ट्रेनिंग शुरू करा सकते हैं। इस तरह भी आप एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में पैसा अर्न कर सकते हैं। 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों जैसे कि आप जानते हो आजकल खर्चे ज्यादा है और आमदनी कम है। इसी को देखते हुए बहुत से लोग और ज्यादातर स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए गूगल पर सर्च करते रहते हैं। तो अगर आप अपने ब्लॉग में ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित विषय की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं तो आपका नए ब्लॉगर के रूप में सफर शुरू हो सकता है। जिनमें आप उन्हें कुछ टिप्स दे सकते हैं।

जैसे कि फ्री लैंसिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एंजल ब्रोकर, ग्रो एप, एमपीएल इत्यादि प्रकार की एप्स और वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने पोस्ट में जानकारी के सहित आप डाल सकते हैं।

ब्लॉग के फायदे

  1. ब्लॉग के आप एक मालिक बन जाते हैं और उससे अपने नियम और शर्तो से चलाते है।
  2. ब्लॉग को जब आप शुरू करते है  तब आप उसके खुद के ऑनर होते हैं। आपको किसी के अंदर काम नहीं करना पड़ता। आप अपना काम करने में स्वतंत्र हैं। आप जब चाहे काम कर सकते हैं और जब आपका मन ना हो तो आप काम को डिले भी कर सकते हो।
  3. ब्लॉग शुरू करने का सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि आपको इसमें किसी भी तरह की एजुकेशन की जरूरत नहीं होती है। 
  4. ब्लॉग में जब आपके द्वारा अर्थात ब्लॉगर के रूप में किए गए पोस्ट चर्चा में आते है  तो आप एक सेलिब्रिटी होने का अनुभव महसूस करते हैं।
  5. आपको काम मांगने के लिए कहीं आने जाने की जरूरत नहीं है आपके पास काम खुद चल कर आएगा।
  6. ब्लॉग में अपना करियर बतौर ब्लॉगर शुरू करने से आप एक अच्छे राइटर बन जाते हैं। जिसकी वजह से आपको अधिक से अधिक काम मिलता रहता है।

ब्लॉग के नुकसान 

  1. ब्लॉग में फायदे के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। आपको यह डर रहता है कि अगर आपको ब्लॉग के माध्यम से किसी ने कोई काम दिया है तो आपने वह काम कर तो दिया। लेकिन आपकी पेमेंट फंस जाए तो आप को थोड़ी सी परेशानी हो सकती है पर अधिकतर केसेस में ऐसा नहीं होता। 
  2. ब्लॉगर के रूप में जब आप ज्यादा लंबे समय तक आर्टिकल को लिखते है तो इससे आपकी आंखों पर कुछ इफेक्ट पड़ सकता है।
  3. जब आप ज्यादा समय तक किसी आर्टिकल या पोस्ट को लिखते हैं। तो उससे आपके हाथों की उंगलियां दर्द करनी शुरू कर देती हैं। आपको बॉडी स्टैस हो जाता है। आपकी सोचने की शक्ति ज्यादा खर्च होती है जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है। लेकिन आपको घबराना नहीं है इन सब चीजों का सामना करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से ब्लॉग में काम को करना है।
  4. ब्लॉगिंग करते-करते एक समय ऐसा आता है जब आपके दूसरे कार्यों में रुचि नहीं लगती है। ब्लॉगर दूसरों से कम बात करते हैं और कभी-कभी उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

निष्कर्ष 

आपको हमने अपने इस आर्टिकल में “BLOG की पूरी जानकारी” के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपको “BLOG” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

Leave a Comment