Vlogging Kya Hai ? Shuru Kaise Kare?

Vlogging की पूरी जानकारी – दोस्तों जैसे कि आप सब जानते ही है कि आजकल टेक्नोलॉजी का दौर चला हुआ है। आप यह भी कह सकते हैं कि टेक्नोलॉजी कलयुग चला हुआ है। इस टेक्नोलॉजी के युग को और अधिक बेहतर बनाने के लिए जब से हमारी लाइफ में इंटरनेट नाम की चीज आई है तब से लोगों का दुनिया को देखने का नजरिया ही बदल गया है।

लोग इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करते हुए एंजॉयमेंट के साथ-साथ पैसा भी कमा रहे हैं। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसा ही कांसेप्ट लेकर आए है जिसका इस्तेमाल करके आप भरपूर पैसा कमा सकते हैं। जिसका नाम Vlogging है।

Vlogging Kya Hai

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की Vlog क्या है? Vlog का इस्तेमाल कैसे करें? Vlog के फायदे क्या है और Vlog के नुकसान क्या है साथ ही जानेंगे की कौन से ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप Vlogging के माध्यम से अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता हैं। 

इन सब की जानकारियां आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरल तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे। इसलिए अगर आप भी Vlogging की पूरी जानकारी के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां हासिल करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। यह आर्टिकल आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। 

Vlogging क्या होता है?

दोस्तों आप लोगों ने Vlog तो बहुत देखे होंगे। लेकिन आप लोगों को मालूम है Vlog क्या होता है। तो दोस्तों हम आपको बताते है की Vlog एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किसी विषय पर वीडियो बनाकर अपने आप को लोगों के सामने खास तरीके से परिचय करवाते है। इसे ही Vlog कहा जाता हैं। Vlog का दूसरा नाम वीडियो Vlogging भी है।

आपके द्वारा बनाए गए Vlog जब दुनिया के सामने इंटरडूस होते है। तब यह चर्चा का विषय बनते चले जाते है और आपको उतनी ही पापुलरटी मिलती चली जाती है। आपने बहुत से प्रकार के Vlog देखे होंगे। जैसे कि लोग छोटी वीडियो बनाकर इंटनेट पर डाल देते हैं या उन वीडियो Vlog इस्तेमाल करते है जहां पर एक अच्छा डिजिटल Vlog प्लेटफार्म मिलता है। यह सब Vlog ही कहलाते हैं।

Vlogging का मतलब क्या है?

दोस्तों Vlog शब्द को आसान भाषा में आप वीडियो Vlogging के रूप में भी कह सकते हैं। इसलिए क्योंकि Vlog का संबंध वीडियो से ही है। इसलिए यह वेबसाइट पर वीडियो Vlogging के नाम से ज्ञात है। Vlogging की ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आप वीडियो को बनाकर डेली पोस्ट कर सकते हैं।

Vlog का इस्तेमाल कैसे करे?

दोस्तों जहाँ तक Vlog की बात है तो अभी तक आपको समझ आ गया होगा कि Vlog क्या है। तो अब हम बात करेगें कि Vlog का इस्तेमाल कैसे करते है? 

दोस्तों जब से लोगों के हाथों में एंड्रॉयड फोन आ गए हैं। तब से लोग इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करते हुए खाली समय में वीडियो को देखना शुरू कर देते हैं। इसलिए व्लॉगर वीडियो बनाकर वेबसाइट और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटोफार्म पर पोस्ट करके लोगों का बेहतरीन मनोरंजन करने के साथ-साथ पैसा भी कमाते रहते हैं। 

Vlog बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई भी कोर्स या क्वालिफिकेशन होने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्ट फोन है और आप नए-नए कांसेप्ट पर या डेली रोजमर्रा की जिंदगी पर वीडियो बनाने का अच्छा कांसेप्ट है। 

तो आप भी व्लॉगर बनकर पैसा कमा सकते है। तो आपके लिए ऐसे ही कुछ बेहतरीन इंफॉर्मेशन है। जिनका प्रयोग करके आप वीडियो बनाकर एक अच्छे व्लॉगर बन सकते हैं और पैसा कमा सकते है। जों निम्नलिखित कुछ इस प्रकार है।

हर किसी के पास आज के दौर में एक अच्छा स्मार्टफोन तो होता ही है और उसकी वीडियो की क्वालिटी भी जबरदस्त होती है। इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा कैमरा या हाई क्वालिटी कैमरा लेने की जरूरत नहीं है। 

बस आपने अपने ही मोबइल हैंडसेट से वीडियो को बनानी है और उस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल या अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट कर देना है। इस तरह आप नय व्लॉगर बनकर वीडियो बनाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 

आपके वीडियो की क्वालिटी के साथ-साथ उस वीडियो की वॉइस क्वालिटी भी बेहतरीन होनी चाहिए। जिसके लिए आप मार्केट से किसी भी अच्छी कंपनी का माइक खरीद सकते हैं।

आप वीडियो बनाकर उसे सीधे तौर पर व्लॉग पर नहीं डाल सकते है। आपको उस वीडियो को कुछ यूनीक और सबसे हटके बनाना होगा। जिससे लोग आपकी वीडियो की तरफ आकर्षित हो और उसे ज्यादा तादाद में देखें। 

इसके लिए आपको अच्छे एप्स की जरूरत पड़ेगी। जो आप प्लेस्टोर या किसी गूगल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर के अपने मोबाइल फोन पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे ही कुछ प्लेस्टोर और वेबसाइट में एडिटिंग वीडियो एप्स है। जों एक दम फ्री में आप इंस्टॉल कर सकते हैं और उस पर वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। जैसे कि Kinemaster और Inshort एप्स का इस्तेमाल वीडियो एडिटिंग के लिए कर सकते हैं। 

 Vlogging से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों वीडियो बनाने वाले को Vlogger कहा जाता है और जिसमें आप अपनी वीडियो को डालते है उसे व्लॉग कहते हैं। Vlogger बनकर आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं और व्लॉगर बनाना बेहद ही आसान है। 

कोई भी अनट्रेंड व्यक्ति भी एक अच्छा Vlogger बनकर वलॉगिंग शुरू कर सकता है। क्योंकि आजकल वीडियोग्राफी का जमाना है और अधिकतर लोग खाली समय में यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जाकर वीडियो को देखते हैं और जो वीडियो उन्हें अच्छी लगती है उन्हें बार-बार देखते हैं। 

इसीलिए वीडियो की डिमांड बहुत ही ज्यादा होती है और एक बात है जिससे आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि आप मनोरंजन के साथ-साथ वीडियो बनाकर पैसा भी कमा सकते हैं। यही काम व्लॉगर करते हैं। 

तो आप भी ऐसे ही कुछ व्लॉग वेबसाइट इस्तेमाल करके हर महीने पैसे अर्न कर सकते हैं। जिसके बारे में हमने आपको निचे निम्नलिखित तरीके से बताने की कोशिश की है। 

Youtube 

दोस्तों आजकल वीडियो का चलन हर तरफ देखा जा रहा है। इस स्थिति में आप एक यूट्यूबर के तौर पर अपना चैनल बनाकर उसमें किसी भी कांसेप्ट या विषय को लेकर व्लॉग की शुरूवात कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आप सोचते हो कि आपने यूट्यूब चैनल बना लिया और अब आपको पैसा आना शुरू हो जाएंगे तो ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको यूट्यूब व्लॉग पर वीडियो बनाकर डालना होगा और उन वीडियो को लोगों के सामने अच्छी क्वालिटी और अच्छे साउंड और अच्छे कांसेप्ट के साथ परिचय करवाना होगा। 

जिससे लोग आपकी वीडियो को देखे। आपके कांसेप्ट को लाइक करे। जिससे आपके यूट्यूब चैनल की लोकप्रियता बढ़े। इससे लोग आपके चैनल को अधिक से अधिक सब्सक्राइब करेंगे। आपके वीडियो को देखकर आपका वाॅच टाइम बढ़ेगा। तब आपके चैनल के वीडियो पर ऐड आना शुरू हो जाऐगी। 

इन ऐड से आपको पैसा आना शुरू होगा। इसीलिए आमतौर पर वलॉगर पैसा कमाने के लिये गूगल एडसेंस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसी के माध्यम से यूट्यूब व्लॉगर को अपनी पहली कमाई होती है। जोकि धीरे-धीरे लाखों तक चली जाती है। 

तो अगर आप भी फ्री बैठे हो या आपके पास जब भी खाली समय रहता है और आप ऑनलाइन कुछ पैसा कामना चाहते है। तो यूट्यूब पर आप व्लॉगर का काम शुरू कर सकते है जिससे आपको पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

Affiliate Marketing 

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब आसान भाषा में समझे तो जैसे की आप किसी वस्तु या किसी कंसेप्ट या किसी चीज की ब्रोकरेज का काम करते हो अर्थात आप किसी चीज की पापुलरटी करके लोगों के सामने उसे इंटरडूस करवाते हो। उसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। 

जैसे कि व्लॉगर अपनी दिनचर्या लाइफ में या किस चीज का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें कपड़े हो सकते हैं। बाइक हो सकती है। कार हो सकती है या किसी दुर्लभ चीज जो लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षण करें। उन सबकी मार्केटिंग करके पैसा कमाते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो हम आपको बता दें कि व्लॉगर क्या करते हैं। व्लॉगर इन सभी चीजों का लिंक अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिखते हैं। इनके बारे में बताते हैं। ऐड करते है जिन्हें लोग कम से कम एक बार जाकर उस लिंक पर चैक करते हैं और उन्हें पढ़ते हैं या देखते हैं या वह सामान खरीदने की इच्छा से खरीदारी करते हैं। तब व्लॉगर को कमीशन के तौर पर पैसा दिया जाता है। 

इनसे उन्हें अच्छा खासा पैसा अर्न हो जाता है। जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग के रूप में जानते हैं। व्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी महीने में अच्छा-खासा पैसा बना लेते हैं। जोकि गूगल एडसेंस से भी ज्यादा होता है।

Sponsorship

दोस्तों स्पॉन्सरशिप भी पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। जब व्लॉगर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपने चैनल की लोकप्रियता को पा लेते हैं। तब कुछ कंपनियां या लोकल मार्केटिंग एडवाइजर उनके साथ संपर्क करते हैं।

ताकि वह उसके यूट्यूब चैनल पर अपने प्रोडक्ट से संबंधित वीडियो बनाने का ऑफर देते हैं। जिससे व्लॉगर एक्सेप्ट कर लेते हैं। व्लॉगर उन प्रोडक्टों के अनुसार वीडियो बनाते हैं और लोगों को उन प्रोडक्टों को कैसे इस्तेमाल करें और उसके फायदे से लेकर खासियत के बारे में बताते है। ताकि लोग उन प्रोडक्ट्स को खरीदे। 

इससे भी यूट्यूब व्लॉगर को कमिशन के तौर पर पैसा आना शुरू हो जाता हैं। तो दोस्तो आप भी स्पॉन्सरशिप से अपने यूट्यूब चैनल पर प्रोडक्ट के बारे में बता कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यह सबसे आसान तरीका है।

Facebook live

दोस्तों आप फेसबुक लाइव पर भी वीडियो को व्लॉकिंग करके पैसा कमा सकते हैं। यहां पर भी आप अपने बारे में लोगों को बता सकते हैं या किसी हिस्टोरिकल प्लेस के बारे में या किसी भी कांसेप्ट के बारे में लोगों से लाइव में रहकर बातचीत कर सकते हैं। जिनसे आपको लाइक मिलेंगे और वहां से भी आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Instagram

दोस्तो  इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप छोटी पोस्ट वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। यह वीडियो आप किसी गाने के रूप में, किसी डायलॉग के रूप में या कुछ खास करतव करते हुए वीडियो को डाल सकते हैं। जिन्हें लोग देखेंगे और आपके साथ अधिक से अधिक जुड़ेंगे। 

यह भी व्लॉगर के लिए एक ऑप्शन है जहां से पैसा कमा सकते है। जिसके जितने फॉलोअर्स होंगे। विडिओ के व्यूज होंगे। उसके बाद वहां से उनको पैसा आना शुरू हो जाता है।

Vlogger कैसे बन सकते हैं?

दोस्तों व्लॉगर बनना बहुत ही आसान है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस आपको वीडियो को शूट करना होगा। व्लॉग से संबंधित वेबसाइट पर डालना होगा। लेकिन आपको यह बात ध्यान रखनी होगी की वीडियो बनाने का परफॉर्मेंस तरीका अच्छा होना चाहिए। 

आप अच्छी-अच्छी जगह पर जाकर वीडियो शूट कर सकते हैं। आप अपनी रोजमर्रा रूटीन से संबंधित वीडियो शूट कर सकते हैं। आप किचन में खाना बनाते हुए उसका वीडियो बनाकर भी शूट कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ व्लॉग के बारे में हम आपको बताएंगे। 

जिनको आप यूट्यूब पर बतौर कैरियर शुरू करके एक अच्छा व्लॉगर बन सकते हैं। जैसे की हमने आपको कुछ Vlog टिप्स निचे बताने की कोशिश की है। 

Funny vlogs

दोस्तों आप यूट्यूब पर फनी व्लॉग के नाम से चैनल शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप फ्रैंक करते हुए वीडियो शूट करें।  कॉमेडी टाइप का वीडियो शूट करें। कोई चैलेंजिंग टाइप का वीडियो शूट करें। ऐसे छोटे वीडियो बनाकर आप लोगों को हंसाते हुए अपना व्लॉग शुरू करके एक अच्छा व्लॉगर बन सकते हैं।

Information vlogs

आप किसी विषय से संबंधित जानकारी वाले वीडियो को बना सकते हैं। किसी क्रिकेटर की बायोग्राफी से संबंधित वीडियो को बना सकते हैं। इतिहास से जुड़े हुए कुछ रोमांचिक तथ्य की इंफॉर्मेशन से संबंधित वीडियो को बना सकते हैं। वैज्ञानिक रिसर्च से जुड़े इंफॉर्मेशन की वीडियो बना सकते हैं। ऐसे वीडियो आप बनाकर इनफार्मेशन व्लॉगस की शुरुआत कर सकते हैं।

Personal Vlogs

दोस्तों आप पर्सनल व्लॉग बनाकर भी एक अच्छे व्लॉगर बन सकते हैं। इसमें आप अपने रोजमर्रा की लाइफ स्टाइल के बारे में वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जिसमें सुबह उठकर आप क्या करते हैं। पूरे दिनचर्या में आप क्या काम करते है। आपको खाने में क्या चीज बना रहे है। ऐसे वीडियो को शूट करके आप एक पर्सनल व्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

Technical Vlog

दोस्तों आप एक टेक्निकल से जुड़े हुए व्लॉग में वीडियो डालकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको टेक्निकल से संबंधित इंफॉर्मेशन को डालना होता है। टेक्निकल से संबंधित वीडियो को देखने वालो की तादाद यूट्यूब और अन्य वेबसाइटों पर भी अत्यधिक है। लोग टेक्निकल वीडियो को ज्यादा पसंद करते हैं। आप ऐसी ही वीडियो को शूट करके व्लॉग तैयार कर सकते हैं और नये-नये व्लॉगर के रूप में शुरुआत कर सकते हैं।

Education Vlogs

दोस्तों अगर आप एजुकेशन से संबंधित वीडियो व्लॉगिंग करते हैं तो इसका फायदा आपको बहुत ही जल्द मिलेगा। क्योंकि आजकल हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है। तो लोग एजुकेशन से संबंधित किसी भी समस्या का हल ढूंढने के लिए एजुकेशन व्लॉग पर वीडियो को देखना पसंद करते हैं। जिनसे उन्हें उनको बहुत सहायता मिलती है। तो आप भी नए व्लॉगर के रूप में एजुकेशन व्लॉग की शुरुआत करके करियर स्टार्ट कर सकते हैं।

Dancing & Singing Vlogs

दोस्तों अगर आप एक अच्छे नृत्य कलाकार है या गीतकार है तो आप अपना खुद का व्लॉक शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप डांसिंग और सिंगिंग से संबंधित वीडियो बनाकर उस व्लॉग में डाल सकते हैं। अधिकतर व्लॉगर यही काम करते हैं। क्योंकि इसमें मनोरंजन के साथ-साथ उनको अपनी कला को दिखाने का मौका भी मिलता है। बतौर व्लॉगर कमाई का एक साधन भी बन जाता है।

Vlogging के फायदे

व्लॉगिंग करने के बहुत से फायदे हैं। जो निम्नलिखित प्रकार से हैं –

  1. व्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको इसमें किसी भी तरह का कोई भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। बस आप व्लॉगिंग वीडियो बनाएं और उसे यूट्यूब चैनल पर डाल दें।
  2. व्लॉगिंग करना बेहद ही आसान है। क्योंकि इसमें लिखने का झंझट बिल्कुल भी नहीं होता है। बस आपको वीडियो ही बनाना है।
  3. व्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब अपने चेहरे को वीडियो के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत होते है तो आपके अंदर का डर खत्म हो जाता है। जिससे आप खुले विचारों से लोगों के सामने बेबाक तरीके से बोल सकते हैं और उन्हें समझा सकते हैं।
  4. व्लॉगिंग वीडियो के माध्यम से आपको एक ऐसा मंच मिल जाता है जिससे आपके अंदर छुपे हुए कलाकार को और भी अधिक निखार कर सामने लाता है।

Vlogging के नुकसान

दोस्तों व्लॉगिंग करने के जहाँ फायदे होते हैं वहां नुकसान भी होते। लेकिन अगर आप ध्यान से व्लॉगिंग की शुरुआत करें तब आप नुकसान से बच सकते हैं। आप कुछ बातों का ध्यान दें जो निम्नलिखित इस प्रकार है जिसके बारे में हमने निचे बताने की कोशिश की है –

  1. व्लॉगिंग की जब आप शुरुआत करते हैं तब तो कुछ खास खर्चा नहीं होता। लेकिन जैसे-जैसे आप व्लॉगर के रूप में अच्छा करते जाते हैं तब आपको कुछ चीजे खरीदने के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है।  जैसे की हाई क्वालिटी कैमरा, अच्छी क्वालिटी वाला साउंड माइक, विडिओ एडिटिंग सॉफ्टवेयर इत्यादि को आपको खरीदना पड़ता है और यह हर किसी के बश की बात नहीं होती है कि वह इतने महंगी चीज़ें खरीद सके
  2. व्लॉगिंग में कंपटीशन बहुत ही ज़्यादा होता जा रहा है। इसीलिए आपको कम प्राइस में टॉपिक को खरीदना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  3. व्लॉगिंग करना मतलब सिर्फ यूट्यूब चैनल बनाने से नहीं है। आपको अच्छी और बढ़िया कंसेप्ट की वीडियो को शूट करके उसमें जान डालना होता है। हमारे कहना का मतलब है की वीडियो की एडिटिंग करना सबसे चुनौतीपूर्ण काम है। जिसमें अगर आपने अच्छा नहीं किया तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
  4. अधिकतर लोग वीडियो के शौकीन होने के चलते व्लॉगिंग की शुरुआत कर लेते हैं। शुरुआत में तो बहुत ही जोर से वीडियो बनाकर “वीडियो व्लॉगिंग” का काम करते हैं। यह सब जोश सिर्फ एडसेंस अप्रूव तक ही सीमित होता है। अगर आपका एडसेंस अप्रूवल हो जाए। तो व्लॉगर व्लॉगिंग को आगे करते रहते है और अगर अप्रूव्ड न हो तो कहीं लोग कुछ समय बाद व्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं।

निष्कर्ष 

आपको हमने अपने इस आर्टिकल में “Vlogging की पूरी जानकारी” के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपको “Vlogging” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

Leave a Comment